YouTube हटाने वाला है ये फीचर, Video बनाने वालों को होगा फायदा

YouTube इस वक्त सोशल मीडिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है. बेहद कम लोग जानते हैं कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोग इंटरनेट पर YouTube ही देखते हैं. इस बीच खबर है कि YouTube ने अपने यूजर्स के लिए मौजूदा एक फीचर को हटाने का फैसला किया है. कंपनी को उम्मीद है कि इससे वीडियो क्रिएटर्स को जबर्दस्त फायदा होगा.

YouTube से हटेगा Dislike बटन

The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक YouTube से Dislike का बटन हट सकता है. कंपनी इसके लिए तैयारियां कर रही है. कंपनी का कहना है कि इस बटन के हटने से उन लोगों को सीधा फायदा पहुंचेगा जो YouTube पर वीडियो पोस्ट करते हैं. YouTube ने एक ट्वीट भी किया है.

— YouTube (@YouTube) March 30, 2021

सही फीडबैक के लिए होता रहा है इस्तेमाल
जानकारों का कहना है कि YouTube में Dislike बटन का इस्तेमाल यूजर्स के सटीक फीडबैक के लिए होता है. हर वीडियो के नीचे Like, Dislike, Share और Download के ऑप्शन होते हैं. क्रिएटर्स को इन टूल्स से पता चलता है कि उनका वीडियो कितना पसंद या नापसंद किया गया.

Also Read :  wordpress vs coding

अब होने लगा है गलत इस्तेमाल

रिपोर्ट के अनुसार YouTube ने Like और Dislike जैसे बटन को फीडबैक के लिए ही तैयार किया था. लेकिन इन दिनों Dislike बटन का गलत इस्तेमाल होने लगा है. यूजर्स अब इस बटन का इस्तेमाल किसी खास व्यक्ति या संस्थान को टारगेट करने के लिए भी करने लगे हैं. अब लोग Dislike बटन को विरोध का एक खास टूल की तरह इस्तेमाल करने लगे है.

बटन हटने से वीडियो क्रिएटर्स को होगा फायदा
जानकारी के मुताबिक YouTube प्लेटफॉर्म से Dislike बटन को हटा रही है. लेकिन क्रिएटर्स को इंटरनल डेटा उपलब्ध होगा. यानी क्रिएटर्स को अपने सिस्टम में रियल फीडबैक मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: