भारत मे whatsapp की जगह ले सकते है ये apps (Best whatsapp alternative apps)

Whatsapp पूरी दुनिया मे सबसे लोकप्रिय app है पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा user whatsapp के पास ही है। भारत मे भी whatsapp user बहुत ज्यादा है,लेकिन हाल ही में whatsapp ने अपने privacy&policy को लेकर नया अपडेट लाया है जिससे दुनियाभर में whatsapp की नई policy को लेकर बहस छिड़ गई है, व्हाट्सएप्प की इस नई पालिसी में व्हाट्सएप्प ने यह बताया है कि अब वह यूजर के डेटा को अपने पास स्टोर करेगा और उसे अपने parent कंपनी फेसबुक के साथ शेयर करेगा , इसको लेकर बहुत से लोगो मे डर बन गया है , हालांकि whatsapp का नया पालिसी अगले महीने से लागू होगा इसलिए लोग अभी से ही whatsapp के जैसा ही कोई दूसरा app खोज रहे है । चलिए देखते है whatsapp के alternate app को और उसके फीचर के बारे में जानते है ।

You can also read :

1. Telegram

Telegram user इस समय भारत मे बहुत तेज़ी से बढ़ रहे है क्योंकि Telegram whatsapp का एक बेहतर alternate app है इसमें भी आपको whatsapp जैसे online chatting जैसा सुविधा मिलता है इसमें आप 1.5gb तक के फ़ाइल को शेयर कर सकते है यह android और window dono प्लेटफार्म पर उपलब्ध है इसलिए आपके लिए यह whatsapp का अच्छा alternate app हो सकता है।

Also Read :  क्या कल से भारत मे बंद हो जाएगा फेसबुक और ट्विटर ? (Is Facebook ban in india)

2. Signal private messenger

अगर आपको यह लगता है कि यह कोई नई कंपनी है या इस कंपनी पर आपको भरोसा करने पर आपको हिचकिचाहट हो रहा है तो घबराईये मत यह कोई नही कंपनी नही है हम हमेशा अनजाने में इस कंपनी का उपयोग करते है आप whatsapp और facebook में जो end to end encryption देखते है वह यही कंपनी provide करती है यही कंपनी whatsapp और facebook पर हमारे डेटा को encrypt करके सुरछित रखती है जिससे खुद whatsapp भी हमारे डेटा को नही देख पाता अब यह company ने अपना खुस का मैसेंजर app लांच कर दिया है जिसमे आपको whatsapp जैसे ही फीचर देखने को मिलेंगे । यह android और IOS दोनो प्लेटफार्म पर उपलब्ध है इसलिए एक बार इस app को भी आप यूज़ करके देख सकते है।

3. Discord

Whatsapp के altenate इस app को भी लोग bahut यूज़ कर रहे है इसमें भी आप whatsapp जैसे chat, imoji, file,photo आदि भेज सकते है इसमे आपको कुछ नया फीचर भी देखने को मिल जाएगा जैसे इसमे आप अपना स्क्रीन भी शेयर कर सकते है whatsapp की तरह voice call या video call भी कर सकते है । इसलिए आप इसे भी एक बार यूज़ करके जरूर देखिये ।

Also Read :  Philips ने भारत में लॉन्च किए 70 इंच के स्मार्ट TV कीमत 21,990 रुपये से शुरू!

4. Kik

कितना अच्छा होगा अगर आप बिना मोबाइल no के ही whatsapp चलाये। यह फीचर्स आपको kkik प्रोवाइड करता है इसमें आप बिना मोबाइल no का यूज़ किये ही कर सकते है यह आपके Email-Id से चलता है इसमे आप अपना email id से account बना सकते है और भी इसमें आपको बहुत सारे नए फीचर्स देखने को मिल जाएंगे तो एक बार आप इस app को भी यूज़ करके देख सकते है।

You can also read :

One thought on “भारत मे whatsapp की जगह ले सकते है ये apps (Best whatsapp alternative apps)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: