What is domain in hindi (डोमेन क्या होता है )

अगर आप कोई भी website या blog बनाने जा रहे है या बनाने की सोच रहे है, तो आपको यह जानना बहुत की जरुरी है की domain और hosting क्या होता है ।(What is domain in hindi)

कोई भी website या blog बनाने के लिए हमे दो चीजों की जरुरत होती है ।

  • domain
  • hosting

what is hosting in hindi (होस्टिंग क्या होता है )इस आर्टिकल में हम domain के बारे में जानेंगे की domain क्या होता है, यह कैसे काम करता है , और यह कितने प्रकार का होता है । डोमेन और डोमेन नाम में क्या अन्तर है, मैं आपको गारंटी देता हूं कि इस आर्टिकल को पढने के बाद domain के बारे में अच्छे से जान चुके होंगे ।

What is domain in hindi (डोमेन क्या होता है )

सबसे पहले हम एक बात समझ लेते है की डोमेन और डोमेन नाम दोनों एक ही चीज़ है , कुछ लोग डोमेन कहते है और कुछ लोग उसी चीज़ को डोमेन नाम कहते है । इसलिए हम डोमेन या डोमेन नाम कुछ भी कह सकते है, दोनों में कोई अंतर नही है । अब हम बात करेंगे डोमेन होता क्या है ।

आप इन्टरनेट का उपयोग करते ही होंगे क्यकी यह आर्टिकल भी आप इन्टरनेट पर ही पढ़ रहे है तो आपको हमेसा डोमेन से सामना होता होगा । जब भी आप इन्टरनेट का use करके कोई भी वेबसाइट open करते है या सर्च करके कोई वेबसाइट open करते है , तो उस वेबसाइट का जो भी नाम होता है उसे ही हम डोमेन कहते है । जैसे आप अभी Techsider.in वेबसाइट पर इस अर्तिच्क्ले को पढ़ रहे है तो यह वेबसाइट का नाम Techsider.in ही डोमेन कहलाता है, हर डोमेन का एक ip address होता है जैसे Techsider .in का इप address मान लीजिये (123.000.122) है हम वेबसाइट का नाम के बदले ip address को भी सर्च करके वेबसाइट को open कर सकते है ।

Also Read :  Amazon और Flipkart को टक्कर देने आया देशी ऐप ‘Bharat e Market’, ऐसे करें डाउनलोड

चुकी हम ip address के मुकाबले नाम को जल्दी और आसानी से याद रख सकते है, इसलिए हम डोमेन का उपयाग करते है जिससे कोई भी वेबसाइट को आसानी से याद रख सके । चलिए इसे हम एक और उदहारण से समझते है जिससे आपको और अच्छे से समझ में आ जाए । आप google.com का daily उपयोग करते ही होंगे google.com एक डोमेन है मान लीजिये इसका ip address (124:458:147) ये है अब आप ही बताईये आप किसे जल्दी और आसानी से याद कर सकते है , और जादा समय तक किसे याद रख सकते है जाहिर से बात है डोमेन नाम को अब आप अच्छी तरह से समझ चुके होंगे डोमेन किसे कहते है और हम इसका उपयोग क्यों करते है ।

Congratulation डोमेन क्या होता है , यह अब आप जान गये है, अब आपके मन में एक question आएगा की डोमेन के साथ जो (.com , .in , .xyz , .net , etc) ये क्या होता है, इसे हम डोमेन Extension कहते है । जिस हिसाब से अप extension लेंगे उस हिसाब से आपके डोमेन का price होगा आप कोसिस करिए की (.com , .in , .net ) एक्सटेंशन के साथ ही डोमेन ख़रीदे क्यकी यह टॉप लेवल का एक्सटेंशन होता है । अब हम बात करेंगे हमे कैसा डोमेन खरीदना चाहिए और हम कहा से डोमेन खरीद सकते है ।

Also Read :  How to delete your whatsapp account permanently

How to choose best domain name (अच्छा डोमेन नाम कैसे सेलेक्ट करे )

डोमेन लेते समय आपको कुछ बातो का ध्यान जरुर रखना चाहिय्ये जिससे आप एक अच्छा डोमेन नाम सेलेक्ट कर सके |

  • आप जो भी डोमेन नाम लेना चाहते है वह जादा बड़ा न हो क्यकी छोटा नाम याद रखने में आसानी होता है
  • ऐसा डोमिन नाम हो जिसे आसानी से बोला जा सके
  • डोमेन ऐसा होना चाहिए जिसे याद रखना आसान हो |
  • आपके डोमेन में किसी प्रकार का (- , + , = , @ , &) या अन्य किसी भी प्रकार का सिंबल का उपयोग न करे |
  • कभी भी टॉप लेवेल के extension के साथ ही डोमेन ले जैसे (.com , .net , .in )

domain क्या होता है , हम domain का उपयोग क्यों करते है , हमे कैसा domain लेना चाहिए ये सब हम जान चुके है | अब हम जानेंगे की हम डोमेन कहा से खरीद सकते है, तो इसके लिए बहुत सारी company है जो डोमेन सेल करती है जैसे (GODADDY, BIGROCK, NEAMCHEAP,) और भी बहुत सारी कंपनी है जो की डोमेन सेल करती है आप google पर सर्च करके देख सकते है और वहा से खरीद सकते है |what is hosting in hindi (होस्टिंग क्या होता है )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: