सूरज की रोशनी से चार्ज यह इलेक्ट्रिक कार,

अब ज्यादा समय नहीं है, जब हमारे सामने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को एक बड़ी संख्या में देखने को मिलेगा । कई लोकप्रिय कंपनियों का अब इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles)बनाने की तरफ शिफ्ट हो रही है और बड़ी संख्या में नए-नए स्टार्टअप भी इस और तेज़ी से मार्केट में आ रहे हैं। अब एक बिल्कुल नया स्टार्टअप सामने आया है, जिसने अपनी अनूठी एसयूवी (SUV) इलेक्ट्रिक कार को जाहिर किया है। कैलिफोर्निया स्थित स्टार्टअप, हंबल मोटर्स (Humble Motors) ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक एसयूवी कार बनाई है, जो सूरज की रोशनी से चार्ज होगी और चलेगी। कंपनी ने इसके लिए खास सोलर रूफ डिज़ाइन किया है, जिसकी मदद से कार की बैटरी को चार्ज करेगा। कार निर्माता इलेक्ट्रिक कार की तरफ तेज़ी से बढ़ रहे हैं, लेकिन अभी सबसे बड़ी समस्या यह सामने आ रही है कि बड़ी संख्या में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करना है और कहीं न कहीं Humble Motors की Humbe One कार इस समस्या का समाधान बनने में सफल हो सकती है।

नए EV स्टार्टअप Humble Motors ने अपनी पहली सोलर पावर्ड इलेक्ट्रिक कार Humble One को पेश किया है। स्टार्टअप ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए नई इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए बुकिंग भी लेनी शुरू कर दी है। इलेक्ट्रिक एसयूवी को खरीदने के इच्छुक लोग इसे 300 डॉलर (लगभग 22,000 रुपये) में बुक कर सकते हैं। हालांकि कंपनी ने कोई सटीक तारीख बताए बगैर बताया है कि कार की डिलिवरी 2025 से शुरू होगी। कंपनी ने रिज़र्वेशन अग्रिमेंट पेज भी बनाया है, जहां बुकिंग से संबंधित सभी शर्तें और नियमों का उल्लेख किया गया है।

Also Read :  How to chat yourself in whatsapp

Humble की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद FAQ पेज के अनुसार, Humble One की कीमत टैक्स हटा कर 1,09,000 डॉलर (लगभग 80 लाख रुपये) होगी। यह पांच सीटर एसयूवी होगी। अब यदि आप सोच रहे हैं कि सोलर पावर्ड होने की वजह से आप इसे रात को कैसे चला पाएंगे, तो इसके जवाब में कंपनी का कहना है कि इंटरनल बैटरी के चलते इसे रात में भी चलाया जा सकता है और दावे अनुसार, यह सूरज की रोशनी के बिना 500 miles (800 किलोमीटर) चल सकती है। Humble One इलेक्ट्रिक कार को सूरज की रोशनी के साथ-साथ नियमित पावर सॉकेट, स्टैंडर्ड EV चार्जिंग पॉइन्ट और EV फास्ट चार्ज के जरिए भी चार्ज किया जा सकता है।

इसके रूफ पर लगा पैनल 82.35 स्क्वेयर फीट साइज़ का है और यह फोटोवोल्टेइक सेल से बना है, जो इस कार को एक दिन में 60 मील (97 किलोमीटर) की दूसरी तय करा सकते हैं। यह इलेक्ट्रिक कार 1020hp जनरेट करने में क्षमत है। कार दिखने में भी आधुनिक कार जैसी लगती है। जैसा कि हमने बताया यह स्टार्टअप फिलहाल नया है। कार डिज़ाइनिंग की शुरुआत 2020 में हुई थी और कंपनी का कहना है कि इसका प्रोडक्शन 2024 में शुरू होगा और डिलिवरी 2025 में शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: