How to reduce image size online in hindi

अगर आप भी ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म या अन्य कोई भी फॉर्म भरते है, तो आपको फॉर्म में इमेज अपलोड करने में समस्या जरूर होती होगी, क्योंकि सभी फॉर्म में उसके नियम अनुसार ही इमेज का साइज या dimention सेलेक्ट करना होता है। नही तो वह फॉर्म में फ़ोटो अपलोड करने में बहुत दिक्कत आती है । सभी फॉर्म में एक निश्चित साइज और dimention वहा दिया गया होता है, कि उसी साइज का फोटो आपको अपलोड करना है ।जैसे मान लीजिए आप कोई फॉर्म भर रहै है, और वहा पर आपको दिया गया है कि आपके फ़ोटो का साइज 50kb से 100kb के बीच मे ही होना चाहिए और फ़ोटो का dimention 100×130px की ही होना चाहिए और आपके फ़ोटो का साइज और dimention कोई भी इससे मैच नही करता है ।तब आपको दिक्कत आती है, लेकिन इसका एक बहुत ही साधरण से समाधान है आप ऑनलाइन ही इसे किसी भी फ़ोटो को जिस भी साइज या dimention में बनाना चाहे बना सकते है बस मैं आपको नीचे कुछ सिंपल से steps बताउगा उसको आपको फॉलो करना है और मैं गारंटी के साथ कहता हूं की फ्यूचर में आपको कभी इसतरह के समस्या नही होगी ।

  • सबसे पहले आपको गूगल में एक वेबसाइट लिखना है । ( https://reduce image size.com)
  • उसके बाद आपको एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको फ़ाइल अपलोड करना होगा ,जिस भी फ़ाइल को आप एडिट करना चाहते है ।
  • फ़ाइल अपलोड होने के बाद आपको वहां पर किस साइज में उसे रखना चाहते है उसे सेलेक्ट करना होगा उसके बाद उसे जिस dimention में रखना चाहते है उतना dimention वहा लिखना होगा ।
  • अब आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना है ।
  • उसके बाद आपके सामने नई साइज और dimention के साथ आपका फ़ोटो आ जायेगा ।
  • अब वहा पर डाउनलोड का बटन होगा जिस पर क्लिक् करके आपको फोटो को download कर लेना है ।
  • अब आप अपने फोटो को जिसे डाउनलोड किये है उसे यूज़ करिये क्योंकि अब आपको फोटो उपलोड करने में कोई समस्या नही आने वाली है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: