How to make website or blog

दोस्तो आज के युग में हर कोई online money earn करना चाहता है और बहुत से लोग online money earn भी कर रहे है। अगर आप भी online money earn करना चाहते है तो उसके बहुत से रास्ते है। जैसे खुद का blog शुरू कर सकते है websites बना सकते है YouTube channel चालु कर सकते है या affiliate marketing कर online money earn कर सकते है और भी बहुत सारे रास्ते है। आज हम जानेंगे की आप कैसे अपना खुद का blog या website बना सकते हैं। Blog या website बनाने का लिए दो तरीके होते है।

  1. Self coding से आप खुद coding कर के अपना website बना सकते है
  2. CMS( content management System) जैसे wordpress , wix , weebly इत्यादि इसमे सबसे ज्यादा popular है wordpress

What is self coding (सेल्फ कोडिंग क्या है )

आम तौर पे आप किसी को समझाने के लिए अपनी भाषा में हिंदी, इंगलिश,उर्दू आदि भाषाओं का प्रयोग करते है। इसी तरह कंप्यूटर, मोबाईल,टैबलेट आदि सभी की अपनी बात को समझने का लिए एक बाइनरी नंबर की जरूरत होते है। ताकि हम बाइनरी नंबर कि सहायता होती है। इसी क्रम में आगे चल कर code तैयार किए गए जो कंप्यूटर, मोबाईल, टैबलेट आदि और भी मॉडर्न बनाया जा सके इसी coading की सहायता से आप कंप्यूटर, मोबाइल, टैबलेट आदि को अपनी भाषा समझा कर आप अपना website बना सकते है और उसे अपनी डिजाइन की तरह डिजाइन कर सकते है। क्योंकि coading से बनाने वाली website पे खुद का कंट्रोल रहता है आप जिस तरह चाहे उस तरह कंट्रोल कर सकते है। चुकी या coading नए लोगो के लिए बहुत कठिन है जो इसे नहीं जानते है।
एक websites को coading से बनाने का लिए आपको coading के कुछ टाइप को जानना जरूरी है। HTML CSS JavaScript PhP MySQL आदि को सीख कर आप खुद एक अपना website बना सकते है
अगर आप अपना website को coading से बनाना चाहते है और आप coading नहीं जानते है तो आप एक कॉडर हायर कर सकते है। और उसका फी देकर आप अपना एक मन चाहा डिजाइन का website बना सकते है।

Also Read :  Netflix कर रहा है नए प्लान की टेस्टिंग अब 299rs में ही मोबाइल और कंप्यूटर दोनो में चला पाएंगे netflix

What is CMS (CONTENT MANAGEMENT SYSTEM)

CMS को आसान भाषा में समझे तो ये की आपको एक घर दे दिया गया है और उसमे पहले से घर के मालिक ने समान रखा है उसे अब आप अपने हिसाब से समान के इधर उधर रख सकते है। पर आप सभी चीजो को इधर उधर नही कर सकते आपको एक लिमिट दिया जाएगा। कुछ चीजों को ही अपने मन से इधर उधर कर सकते है। इसी तरह CMS में आपको एक websites का themes मिलेगा और उसमे आप एक लिमिट से ज्यादा डिजाइन नहीं कर सकते। ये उन लोगो का लिए है जो coding के बारे में जादा नही जानते या फिर जादा कोडिंग नही करना चाहते

You can also read :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: