iPhone के चार्जर में आग लगने से युवति का चेहरा जला

स्मार्टफोन या चार्जर में आग लगने ब्लास्ट होने की घटनाएं नई बात नहीं है। हाल में ही इंग्लैंड के बर्मिंघम में एक 17 वर्षिय लड़की, जिनका नाम एमी हॉल (Amie Hall) बताया जा रहा है, उसके फोन की चार्ज खत्म होने के कारण रात को सोते समय वह अपने iPhone चार्जर में लगी पर चार्जर में कुछ गड़बड़ थी पर वह उस पर ध्यान नहीं दी और सो गई देर रात चार्जर में स्पार्क होने से उसकी कंबल में आग लग गई। गनीमत ये रहा कि हॉल में गंभीर स्थिति उत्पन नहीं हुई और न ही ज्यादा जख्म भी नहीं आए, लेकिन उन्होंने अपने फेसबुक में कछ तस्वीरें साझा की, जिससे पता चलता है कि हादसा बड़ा भी हो सकता था।

Birmingham Mail की रिपोर्ट बताती है कि 18 मार्च को इंग्लैंड के बर्मिंघम में रहने वाली एक 17 वर्षिय युवति Amie Hall ने सोते समय अपने Apple iPhone को कंबल में ही चार्ज में लगा देती और कंबल के अंदर ही चहरे के सामने ही रख देती है। और सो जाती है थोड़ी देर बाद उसने अपने कंबल में कुछ अजीब लगा तो उसकी आंख खुली आंख खुलते ही उसे स्पार्क दिखा और देखते ही देखते उसके कंबल ने आग पकड़ ली। फोन चहरे के पास फोन होने की वजह से उसके गाल पर जलने का घाव भी हुआ, जिसकी तस्वीरें उसने अपने फेसबुक पेज पर साझा भी की।

Also Read :  PUBG Mobile गेम को इंडिया में लांच करने की चल रही है तैयारी

पब्लिकेशन को घटना के बारे में विस्तार से बताते हुए युवति ने कहा (अनुवादित) “मैने सोने के लिए अपनी आंखें बंद कर लगभग पांच मिनट तक लेटी रही… [तब] मैने नारंगी रंग [स्पार्क] चमकता देखी। मैं उठी और नीचे की ओर भागी और मां को आवाज़ लगाई।” उन्होंने आगे सतर्क करते हुए कहा कि “मैं सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहूंगी कि लोग इतना जरूर ध्यान दें – यह घटना और बुरा भी हो सकता है।”

Birmingham Mail का कहना है कि “हॉल के पास चार्जिंग केबल तो Apple की थी, लेकिन उसका अडेप्टर थर्ड-पार्टी कंपनी का था।” हालांकि यहां हॉल की तरफ से कहा गया है “कि उनका चार्जिंग अडेप्टर ऐप्पल का था।” यहा बात एक चार्जर और एक अडेप्टर की नहीं है यहां बात एक चर्चित कंपनी Apple का है जो अपने क्वॉलिटी का लिए विश्वविख्यात चर्चित है।

फिलहाल Apple की तरह से आग लगने के कारणों का पता लगाने की कोशिश में जुटी है। कंपनी ने अपने यूज़र्स को चार्जिंग सम्बन्धित सलाह देते हुए कहा है कि वे सुरक्षित चार्जिंग नियम का पालन करें। कंपनी ने इसके लिए एक खास पेज भी बनाया हुआ है। कंपनी के नियम में इस बात पर जोर दिया है की Apple यूजर्स अपने आईफोन या अन्य ऐप्पल डिवाइस को उन जगहों पर चार्ज न करें, जहां गीला क्षेत्र (नमी स्थान) हो या जो क्षेत्र हवादार न हो। इससे चार्जर गर्म हो सकता है या नमी के कारण शॉर्ट सर्केट हो सकता है। तथा अपनी छपी को सबसे अच्छा बनाए रखने का इसके अलावा हम आपको यही सलाह देंगे कि आप हमेशा कंपनी की ओर से बेचे जाने वाले ऑरिज्नल केबल या चार्जिंग अडेप्टर का ही इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: