Android और iOS में अंतर

Rate this post

Android और iOS दोनों सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जो स्मार्टफोनों और टैबलेट्स पर उपयोग होते हैं। इन दोनों प्लेटफॉर्मों में कई अंतर हैं। नीचे दिए गए हैं कुछ मुख्य अंतर:

1. लाइसेंस: Android, Google द्वारा विकसित और प्रबंधित होता है, जबकि iOS, Apple द्वारा विकसित और प्रबंधित होता है।

2. उपयोगकर्ता अनुभव: Android एक खुला ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसका मतलब है कि विभिन्न निर्माताओं द्वारा विकसित और बेचे जाने वाले विभिन्न डिवाइस पर इसे चलाया जा सकता है। iOS एक बंद ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसे केवल Apple डिवाइसों पर चलाया जा सकता है, जैसे iPhone, iPad और iPod Touch।

3. एप्लिकेशन: Android के लिए Google Play Store है जबकि iOS के लिए Apple App Store है। दोनों स्टोर में हजारों एप्लिकेशन और गेम्स उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ विशेषताएं और ऐप्लिकेशन एक प्लेटफॉर्म पर ही उपलब्ध होते हैं।

4. सुरक्षा: iOS, Android की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है। Apple अपडेट और सुरक्षा पैचेस को त्वरित तरीके से जारी करता है और उपयोगकर्ताओं को नवीनतम सुरक्षा अपडेट्स के लिए नगरिकता करने की अनुमति देता है। यह उपयोगकर्ताओं को अधिक सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने में मदद करता है। अन्य ओर, Android के साथ, बहुत सारे निर्माताओं और डिवाइस प्रदाताओं के कारण, सुरक्षा और अपडेट प्रक्रिया में थोड़ी देरी हो सकती है और कुछ उपयोगकर्ताओं को नवीनतम सुरक्षा अपडेट्स के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

कृपया ध्यान दें कि यह सामग्री 2021 तक की है और Android और iOS दोनों के ऑपरेटिंग सिस्टम में समय-समय पर परिवर्तन हो सकते हैं।

I am passionate blogger and youtuber since 2018 and self study Programmer.

Leave a Comment