Penna Cement Industries लॉन्च करेगी 1550 करोड़ रुपये का IPO, जानें आईपीओ और कंपनी की खास बातें

स्टॉक मार्केट में धमाल मचाने के लिए एक और सीमेंट कंपनी तैयार है। दरअसल, प्राइमरी मार्केट से फंड जुटाने और शेयर बाजार में एंट्री के लिए इस साल कई कंपनियों ने IPO रूट का सहारा लिया है, जिसमें निरमा ग्रुप की सीमेंट कंपनी Nuvoco Vistas Corp Ltd शामिल है। इस लिस्ट में अब हैदराबाद स्थित सीमेंट कंपनी पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज (Penna Cement Industries) का नाम भी जुड़ गया है।

Penna Cement ने 1550 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) जमा कराया है। जबकि, Nuvoco Vistas Corp. Ltd ने 6 मई को 5000 के IPO के लिए आवेदन किया था। Penna Cement अपने प्रस्तावित IPO में 1300 करोड़ रुपये का फ्रेश शेयर जारी करेगी, वहीं कंपनी के प्रमोटर्स 250 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के जरिये जारी करेंगे।

आपको बता दें कि पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज में कंपनी के प्रमोटर PR Cement Holdings Ltd की 33.41% हिस्सेदारी है। Penna Cement ने इस IPO के लिए Edelweiss फाइनेंशियल सर्विसेज, एक्सिस कैपिटल, ICICI Securities, JM फाइनेंशियल और Yes Securities को अपनी लीड मैनेजर नियुक्त किया है।

यहां होगा फंड का इस्तेमाल

Penna Cement इस आईपीओ के जरिये जुटाये गए फंड्स में से 550 करोड़ रुपये का इस्तेमाल अपना कर्ज उतारने में करेगी। कंपनी पर 31 मार्च 2021 तक 1,548.87 करोड़ रुपये का कर्ज था। वहीं, कंपनी 105 करोड़ रुपये का इस्तेमाल अपने KP Line II projects के कैपिटल एक्सपेंडिचर की फंडिंग में करेगी।

Also Read :  Zomato IPO: जोमैटो का जून तक आ सकता है आईपीओ, 8250 करोड़ जुटाने का प्‍लान,

कंपनी 80 करोड़ रुपये का इस्तेमाल Talaricheruvu में कंपनी के रॉ ग्रींडिंग एंड सीमेट मिल को अपग्रेड करने पर होगा। 110 करोड़ रुपये यहां WHR Plant स्थापित करने में खर्च होगा और कंपनी 130 करोड़ रुपये तंदूर (Tandu) में WHR Plant स्थापित करने में खर्च करेगी।

ऐसा है बैलेंसशीट

FY21 में कंपनी का टोटल इनकम 2,599.35 करोड़ रुपये रहा जो FY20 मेंकेवल 2,176.25 करोड़ रुपये था। इस दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट 152.07 करोड़ रुपये रहा, जबकि एक साल पहले यह केवल 23.02 करोड़ रुपये रहा था। आपको बता दें कि पेन्ना सीमेंट देश की टॉप प्राइवेट सीमेंट कंपनियों में शामिल है।

कंपनी की खास बातें

कंपनी के पास आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र में 4 इंटिग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स और 2 ग्रिंडिंग यूनिट्स हैं। कंपनी का सीमेंट उत्पादन की सालाना क्षमता 10 मिलियन टन है। कंपनी इसे FY24 तक 16.5 MMTPA करना चाहती है। साथ ही कंपनी 7.8 MMTPA क्लिंकर का उत्पादन करती है जिसे FY24 तक 10.8 MMTPA करने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: