Paytm लाएगी भारत का अब तक का सबसे बड़ा IPO, जानें कब होगा लॉन्च

Paytm लाएगी भारत का अब तक का सबसे बड़ा IPO, जानें कब होगा लॉन्च

Paytm IPO :- share market निवेशकों के लिए इस साल दिवाली और भी ज्यादा धमाकेदार होने वाली है। क्योंकि देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) इस साल नवंबर में दिवाली के आसपास देश का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी में लगा हुआ है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, Paytm मार्केट से 3 बिलियन डॉलर यानी लगभग 22,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए IPO लॉन्च करने की तैयारी में है।\nरिपोर्ट के मुताबिक, Paytm की पेरेंट कंपनी वन97 कम्यिनिकेशंस (One97 Communications) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स इस IPO को मंजूरी देने के लिए 28 मई को बैठक थी । इस IPO के जरिये Paytm ने अपना वैल्यूएशन 25 से 30 बिलियन डॉलर यानी 1.80 लाख करोड़ रुपये से 2.20 लाख करोड़ रुपये के बीच करने का लक्ष्य बनाया है।\nPaytm के बड़े निवेशकों में वॉरेन बफे (Warren Buffet) की कंपनी बार्कशायर हैथवे, जापान की इंवेस्टमेंट फर्म सॉफ्टबैंक ग्रुप (Softbank Group) और चीनी कंपनी अलीबाबा ग्रुप की एंट ग्रुप (Ant Group) भी शामिल हैं। इस IPO में फ्रेश शेयर्स के साथ कंपनी ने प्रोमोटर्स और मौजूदै निवेशक ऑफर फॉर सेल के जरिये शेयर जारी करेंगे, ताकि कुछ कंपनियों के एग्जिट का रास्ता मिले।\nसूत्रों के मुताबिक, Paytm के IPO के लिए जिन बैंकर्स को चुना जाएगा उनमें मोर्गन स्टेनली, सिटीग्रुप, जेपी मोर्गन जैसे इंवेस्टमेंट बैकर्स शामिल हैं। कहा जा रहा है कि लीड मानेजर बनने की रेस में मोर्गन स्टेनली सबसे आगे है। सुत्रों ने बताया कि इस IPO का प्रोसेस जून या जुलाई में शुरू हो सकता है। हालाकि, न तो Paytm और न ही इन इंवेस्टमेंट बैकर्स ने इस बारे में अभी कोई आधिकारिक बयान दिया है।\nआपको बता दें कि मार्केट रेगुलेटर SEBI के नियमों के मुताबिक, IPO लाने वाली कंपनी को पहले 2 साल में 10% हिस्सा पब्लिक के लिए जारी करना होता है, जबकि अगले 5 साल में इसे बढ़ाकर 25% करना होता है। यानी प्रमोटर ज्यादा से ज्यादा 75% हिस्सा अपने पास रख सकते हैं।\nPaytm का मुकाबला भारत में वालमार्ट की PhonePe, Google Pay, Amazon Pay और Whatsapp Pay के साथ है। यह भारत के मर्चेट पेमेंट के मामले में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी है। पेटीएम के पास 2 करोड़ से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर्स हैं। इसके ग्राहक महीने में 1.4 अरब ट्रांजेक्शन करते हैं। इस वजह से कंपनी का आईपीओ निवेशकों के लिए मोटी कमाई का जरिया हो सकता है।नें कब होगा लॉन्च

Also Read :  CarTrade जल्द ही लाने वाली है IPO

Paytm IPO :- share market निवेशकों के लिए इस साल दिवाली और भी ज्यादा धमाकेदार होने वाली है। क्योंकि देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) इस साल नवंबर में दिवाली के आसपास देश का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी में लगा हुआ है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, Paytm मार्केट से 3 बिलियन डॉलर यानी लगभग 22,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए IPO लॉन्च करने की तैयारी में है।

रिपोर्ट के मुताबिक, Paytm की पेरेंट कंपनी वन97 कम्यिनिकेशंस (One97 Communications) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स इस IPO को मंजूरी देने के लिए 28 मई को बैठक थी । इस IPO के जरिये Paytm ने अपना वैल्यूएशन 25 से 30 बिलियन डॉलर यानी 1.80 लाख करोड़ रुपये से 2.20 लाख करोड़ रुपये के बीच करने का लक्ष्य बनाया है।

Paytm के बड़े निवेशकों में वॉरेन बफे (Warren Buffet) की कंपनी बार्कशायर हैथवे, जापान की इंवेस्टमेंट फर्म सॉफ्टबैंक ग्रुप (Softbank Group) और चीनी कंपनी अलीबाबा ग्रुप की एंट ग्रुप (Ant Group) भी शामिल हैं। इस IPO में फ्रेश शेयर्स के साथ कंपनी ने प्रोमोटर्स और मौजूदै निवेशक ऑफर फॉर सेल के जरिये शेयर जारी करेंगे, ताकि कुछ कंपनियों के एग्जिट का रास्ता मिले।

सूत्रों के मुताबिक, Paytm के IPO के लिए जिन बैंकर्स को चुना जाएगा उनमें मोर्गन स्टेनली, सिटीग्रुप, जेपी मोर्गन जैसे इंवेस्टमेंट बैकर्स शामिल हैं। कहा जा रहा है कि लीड मानेजर बनने की रेस में मोर्गन स्टेनली सबसे आगे है। सुत्रों ने बताया कि इस IPO का प्रोसेस जून या जुलाई में शुरू हो सकता है। हालाकि, न तो Paytm और न ही इन इंवेस्टमेंट बैकर्स ने इस बारे में अभी कोई आधिकारिक बयान दिया है।

Also Read :  जापान के सॉफ्टबैंक की पेमेंट ऐप PayPay का IPO लाने की तैयारी

आपको बता दें कि मार्केट रेगुलेटर SEBI के नियमों के मुताबिक, IPO लाने वाली कंपनी को पहले 2 साल में 10% हिस्सा पब्लिक के लिए जारी करना होता है, जबकि अगले 5 साल में इसे बढ़ाकर 25% करना होता है। यानी प्रमोटर ज्यादा से ज्यादा 75% हिस्सा अपने पास रख सकते हैं।

भारत में Paytm का मुकाबला PhonePe, Google Pay, Amazon Pay और Whatsapp Pay के साथ है। यह भारत के मर्चेट पेमेंट के मामले में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी है। पेटीएम के पास 2 करोड़ से भी ज्यादा मर्चेंट पार्टनर्स हैं। paytm के ग्राहक महीने में 1.4 अरब ट्रांजेक्शन करते हैं। इस वजह से कंपनी का आईपीओ निवेशकों के लिए मोटी कमाई का जरिया बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: