जापान के सॉफ्टबैंक की पेमेंट ऐप PayPay का IPO लाने की तैयारी

दुनिया के बड़े इनवेस्टमेंट ग्रुप में शामिल जापान का सॉफ्टबैंक (SoftBank) अपने पेमेंट ऐप PayPay को स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट कराना चाहता है। सॉफ्टबैंक की वायरलेस यूनिट के CEO जूनिची मियाकावा ने यह जानकारी दी।

QR कोड पेमेंट ऐप PayPay को 2018 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद से इसने लगभग चार करोड़ यूजर्स एक्वायर किए हैं। इस ऐप पर आकर्षक डिस्काउंट दिए जाते हैं जिससे इसके यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है। जापान में कंज्यूमर्स की ऑनलाइन पेमेंट करने में दिलचस्पी बढ़ने का भी इसे फायदा मिला है।

पिछले महीने सॉफ्टबैंक कॉर्प के चीफ एग्जिक्यूटिव बने मियाकावा ने कहा, “हम आने वाले समय में PayPay का आईपीओ (IPO) लाना चाहते हैं जिससे यह अलग कंपनी बन सकेगा। मुझे नहीं लगता कि हम इससे बहुत दूर हैं।”

जापान की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में से एक सॉफ्टबैंक की है और यह इनवेस्टर्स को बिजनेस के इस नए सेगमेंट की संभावनाओं को लेकर आश्वस्त करना चाहती है।

सॉफ्टबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज देने के लिए PayPay ऐप का इस्तेमाल कर रहा है। इसकी योजना एशिया में चैट ऐप ऑपरेटर लाइन के जरिए बिजनेस बढ़ाने की है। इस ऐप ने हाल ही में कंपनी की इंटरनेट सब्सिडियरी Z होल्डिंग्स के साथ मर्जर पूरा किया है।

Also Read :  Paytm IPO: देश के सबसे बड़े IPO कंपनी Paytm जानिए इस IPO के बारे में सबकुछ

लॉन्ग टर्म में सॉफ्टबैंक की योजना ऑटोनॉमस ड्राइविंग पर फोकस करने की है। इसने 2018 में ग्लोबल ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा के साथ मिलकर एक ऑटोनॉमस ड्राइविंग प्लेटफॉर्म डिवेलप करने की घोषणा की थी।

सॉफ्टबैंक ने बताया कि PayPay की ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू पिछले फाइनेंशियल ईयर में बढ़कर लगभग 29.4 अरब डॉलर पर पहुंच गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: