14 साल बाद ये सीमेंट कंपनी ला रही 5000 करोड़ रुपए का IPO, आपके पास है कमाई का शानदार मौका

मशहूर डिटरजेंट कंपनी निरमा अपनी सीमेंट ईकाई नुवोको विस्टास कॉर्पोरेशन का आईपीओ लाने वाली है. इसके लिए कपंनी ने सेबी के पास मसौदा पेश किया है

मशहूर डिटरजेंट कंपनी निरमा अपनी सीमेंट ईकाई नुवोको विस्टास कॉर्पोरेशन(Nuvoco Vistas Corp. Ltd) का जल्द ही आईपीओ (IPO) लॉन्च करने वाली है. इस सिलसिले में कंपनी ने गुरुवार को सेबी को एक ड्रॉफ्ट मसौदा पेश किया. कंपनी इसके जरिए 5000 करोड़ रुपए जुटाएगी. 14 साल में ये ऐसा पहला मौका है जब कोई सीमेंट कंपनी आईपीओ में लिस्ट होगी. आखिरी बार बुरनपुर सीमेंट कंपनी साल 2007 में आईपीओ में लिस्ट हुई थी. उसी साल दो और सीमेंट कंपनियां बिनानी और बराक वैली भी लिस्ट हुईं थीं.

नुवोको विस्टास कंपनी का वैल्यूएशन इस समय 40 हजार करोड़ रुपए का है. चूंकि लंबे समय बाद कोई सीमेंट कंपनी का आईपीओ आ रहा है, इसलिए इसे बेहतर रिस्पांस मिल सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक निरमा कंपनी की ईकाई होने की वजह से इसे फायदा मिल सकता है. ऐसे में इसमें निवेश से इंवेस्टर्स अच्छी कमाई कर सकते हैं. डीआरएचपी के मुताबिक, प्राइमरी कंपोनेंट के रूप में यह 1,500 करोड़ रुपए जुटाएगी, जबकि सेकेंडरी कंपोनेंट के रूप में 3,500 करोड़ रुपए जुटाएगी.

2 करोड़ टन की क्षमता रखता है नुवोको

नुवोको की सालाना क्षमता 2 करोड टन की है. वित्तीय वर्ष 2019-20 की कंपनी रिपोर्ट के मुताबिक, इसके पास 7 सीमेंट प्लांट और 60 रेडी मिक्स कांक्रीट प्लांट हैं. इसका ज्यादा कारोबार पूर्वी और उत्तरी भारत में है. करसन भाई पटेल के बेटे हिरेन पटेल इस समय नुवोको के चेयरमैन हैं. 2019-20 में नुवोको का रेवेन्यू 6,793 करोड़ रुपए रहा है.

Also Read :  देश की सबसे बड़ी ऑटो पार्ट्स कंपनी Sona Comstar के 6000 करोड़ के IPO को मिली मंजूरी, जानें कब आएगा आईपीओ

9 साल पहले कर दी गई थी डिलिस्ट

निरमा ग्रुप की शुरुआत उद्योगपति करसनभाई पटेल ने की थी. यह अपने जमाने का एक मशहूर ब्रांड था. मगर स्टॉक एक्सचेंज में इसे 2012 में डिलिस्ट करा दिया गया था. अब करीब 14 साल बाद निरमा अपनी सीमेंट ईकाई के आईपीओ को स्टॉक एक्सचेंज में लॉन्च करेगी. आईपी के जून के आखिरी या जुलाई तक आने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: