Paytm IPO: देश के सबसे बड़े IPO कंपनी Paytm जानिए इस IPO के बारे में सबकुछ

Paytm IPO: देश के सबसे बड़े IPO कंपनी Paytm जानिए इस IPO के बारे में सबकुछ

Paytm IPO: पेमेंट कंपनी Paytm की पेरेंट कंपनी One97 कम्युनिकेशन का बोर्ड बैठक 28 मई को थी माना जा रहा है कि Paytm का IPO देश का सबसे बड़ा IPO हो सकता है।

Paytm का 3 अरब डॉलर का IPO

One97 कम्युनिकेशन के 8 सदस्य ने बोर्ड वर्चुअल मीटिंग किया। इस बैठक में Paytm के 3 अरब डॉलर के IPO पर चर्चा हुई है। कंपनी की वैल्यू फिलहाल अभी 16 अरब डॉलर है। माना जा रहा है कि कंपनी देश में अब तक का सबसे बड़ा IPO लॉन्च कर सकती है।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Paytm इस साल नवंबर में अपना IPO लाने की योजना में है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, Paytm अभी IPO के लिए बैंकर्स को फाइनल करने में जुटी है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि मॉर्गन स्टैनली को कंपनी चुन सकती है।

Paytm की बैलेंस शीट

Bernstein की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, फिस्कल ईयर 2020 में कंपनी की आमदनी 3280 करोड़ रुपए रही। जबकि इसका घाटा 30 फीसदी घटकर 2942 करोड़ रुपए पर आ गया है। माना जा रहा है कि फिस्कल ईयर 2023 तक कंपनी का रेवेन्यू बेस डबल होकर 1 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। इसमें नॉन पेमेंट रेवेन्यू की हिस्सेदारी 33 फीसदी है।

Also Read :  CarTrade जल्द ही लाने वाली है IPO

इस IPO के जरिये Paytm ने अपना वैल्यूएशन 25 से 30 बिलियन डॉलर यानी 1.80 लाख करोड़ रुपये से 2.20 लाख करोड़ रुपये के बीच करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

Paytm का मुकाबला इन कंपनियों से

Paytm का मुकाबला भारत में PhonePe, Google Pay, Amazon Pay और Whatsapp Pay के साथ है। यह भारत के मर्चेट पेमेंट के मामले में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी रखती है। पेटीएम के पास 2 करोड़ से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर्स हैं। Paytm के ग्राहक महीने में 1.4 अरब ट्रांजेक्शन करते हैं। इस वजह से Paytm का IPO निवेशकों के लिए मोटी कमाई का जरिया बन सकता है।

One thought on “Paytm IPO: देश के सबसे बड़े IPO कंपनी Paytm जानिए इस IPO के बारे में सबकुछ

  • June 4, 2021 at 3:09 pm
    Permalink

    Hi there, just became alert to your blog through Google,
    and found that it is truly informative.
    I am gonna watch out for brussels. I’ll
    appreciate if you continue this in future.
    A lot of people will be benefited from your
    writing.
    Cheers!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: